YouTube पर पैसे कैसे कमाए (एक मिलियन सब्सक्राइबर्स के बिना)
YouTube सितारे अक्सर स्व-निर्मित मशहूर हस्तियों के समान होते हैं—वे लोग जिन्होंने शिक्षण, मनोरंजन, समीक्षा करने और इंटरनेट पर आम तौर पर शानदार होने के लिए तैयार सामग्री बनाकर दर्शकों को अर्जित किया है।
अधिकांश YouTubers शायद वही करते हैं जो वे अच्छी चीजें बनाने और साझा करने के लिए एक खुजली खरोंच करने के लिए करते हैं, और दर्शकों के सामने आने के लिए, हालांकि छोटे, समान विचारधारा वाले लोगों के लिए। यदि आप अपना खुद का YouTube चैनल शुरू करने की सोच रहे हैं, तो पैसा कमाना शायद आपकी प्रेरणाओं की सूची में बहुत ऊपर नहीं है। हालाँकि, यदि आप अपनी सामग्री के बारे में रणनीतिक रूप से सोचने को तैयार हैं, तो आपका YouTube चैनल वास्तव में काफी पैसा कमाने वाला हो सकता है। आइए जानें कि हम ऐसा कैसे कर सकते हैं।
1. आप YouTube पर कितना पैसा कमा सकते हैं?
तो आपका YouTube चैनल वास्तव में कितना पैसा ला सकता है? सिद्धांत रूप में, बहुत कुछ।
जबकि लोकप्रिय भारतीय YouTubers की कमाई के विश्वसनीय आंकड़े आना मुश्किल है, उनमें से कुछ की अनुमानित निवल संपत्ति की सूची, सितंबर 2021 तक रुपये में है:
गौरव चौधरी, ₹326 करोड़
अमित भड़ाना, ₹47 करोड़
निशा मधुलिका, ₹33 करोड़
कैरी मिनाती, ₹29 करोड़
आशीष चंचलानी, ₹29 करोड़
भुवन बम, ₹22 करोड़
संदीप माहेश्वरी, ₹22 करोड़
एमिवे बंटाई, ₹18 करोड़
हर्ष बेनीवाल, ₹16 करोड़
विद्या वोक्स, ₹9 करोड़
आप शायद इस बात से सहमत होंगे कि ये पूरी तरह से दिमाग को हिला देने वाले नंबर हैं। हालांकि यह सच है कि ऊपर उल्लिखित सभी YouTubers आउटलेयर हैं, यह उतना ही सच है कि कोई भी YouTube पर पैसा कमा सकता है यदि वे अपनी सामग्री-निर्माण यात्रा को सही तरीके से करते हैं।
इससे पहले कि हम इस बात पर चर्चा करें कि ऐसा दृष्टिकोण कैसा दिखता है, आइए आपके कुछ बुनियादी प्रश्नों से शीघ्रता से निपटें।
2. क्या आपको पैसा कमाने के लिए लाखों या लाखों ग्राहकों और विचारों की आवश्यकता नहीं है?
शुक्र है, तुम नहीं! आपको शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह जाननी है कि छोटे और मध्यम आकार के YouTube चैनल भी नियमित रूप से मुद्रीकृत हो जाते हैं। आपकी कमाई की क्षमता केवल आपके ग्राहकों और विचारों की संख्या से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि आपके द्वारा उत्पन्न जुड़ाव के स्तर, आपके द्वारा पूरी की जाने वाली जगह और आपके द्वारा खोजे जाने वाले वैकल्पिक राजस्व चैनलों द्वारा भी निर्धारित की जाती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके ग्राहकों की संख्या कोई मायने नहीं रखती – YouTube पर अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए हमारी युक्तियां देखें।
इसके अलावा, ऊपर दी गई सूचियाँ आपको यह आभास दे सकती हैं कि कुछ निर्माता लाखों रुपये सीधे YouTube से प्राप्त करते हैं। वास्तव में, इनमें से कई चैनलों के पास माल की अपनी लाइन है। लेकिन इससे पहले कि वे आगे बढ़ सकें और अपनी उत्पाद लाइन लॉन्च कर सकें, उन्हें पहले दर्शकों को ढूंढना और बनाना था। यदि YouTube पर पैसा कमाना आपका लक्ष्य है, तो पहला कदम वही होगा जो बाकी सभी के लिए होगा: अपने दर्शकों की स्पष्ट समझ होना।
3. आप अपने लक्षित दर्शकों को कैसे समझते हैं?
यदि आपके पास अभी तक कोई YouTube चैनल नहीं है, तो संभवतः आप पहले उस स्थान पर स्थापित चैनलों की ऑडियंस जनसांख्यिकी को देखना चाहेंगे, जिसे आप लक्षित कर रहे हैं, ताकि आप अपनी सामग्री को उस तरह के दर्शकों के लिए तैयार कर सकें। हालांकि, यह पता चला है कि अन्य लोगों के YouTube चैनलों के लिए व्यापक जनसांख्यिकीय विवरण आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।
आप निश्चित रूप से सोशल ब्लेड और बज़सुमो जैसे टूल के माध्यम से अपने डोमेन में दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होने वाले कीवर्ड और सामग्री के बारे में कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विश्लेषण में अन्य चैनल के दर्शकों की उम्र और लिंग जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल नहीं होंगे।
इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि आप जिस प्रकार की सामग्री बनाना चाहते हैं, उसमें किस तरह के लोगों की रुचि हो सकती है, तो सबसे अच्छा तरीका यह हो सकता है कि आप कुछ सामग्री बनाना शुरू कर दें। क्योंकि एक बार जब आपके पास कुछ सामग्री हो जाती है, तो आपके अपने चैनल के लिए आवश्यक सभी जनसांख्यिकीय अंतर्दृष्टि आपके YouTube विश्लेषिकी से खींची जा सकती हैं। इसके अलावा, आप इस प्रारंभिक सामग्री को कुछ लोकप्रिय कीवर्ड या विषयों के आसपास बना सकते हैं, जैसा कि ऊपर बताए गए टूल द्वारा दर्शाया गया है।
अपने दर्शकों को बनाने और समझने से आप विभिन्न तरीकों से सामग्री का मुद्रीकरण करने की एक बेहतरीन स्थिति में आ जाएंगे।
याद रखने वाली एक बात यह है कि जब आपकी YouTube सामग्री का मुद्रीकरण करने की बात आती है, तो आपका चैनल जितना अधिक विशिष्ट होगा, आपके लिए विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करने वाले ब्रांडों के साथ काम करना उतना ही आसान होगा।
इस प्रकार, जब आप अपने YouTube विश्लेषिकी पर एक नज़र डालते हैं, तो आप इन पर पूरा ध्यान देना चाहेंगे:
आपके दर्शकों का लिंग, यह देखने के लिए कि क्या यह एक विशेष समूह की ओर झुकता है।
आपके अधिकांश दर्शक आयु सीमा में आते हैं।
भौगोलिक स्थान — देश या शहर — जहां आपके वीडियो देखे जा रहे हैं।
आपके दर्शकों का समग्र जुड़ाव, या “देखने का समय”।
इस जनसांख्यिकीय जानकारी के साथ, आपको अपने स्वयं के दर्शकों की बेहतर समझ होगी और आप ब्रांडों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में सक्षम होंगे।
4. क्या आप केवल YouTube पर शानदार वीडियो अपलोड करने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं?
नहीं, आपको केवल वीडियो अपलोड करने के लिए भुगतान नहीं मिलेगा। वास्तव में, वीडियो किसी भी तरह से डिफ़ॉल्ट रूप से मुद्रीकृत नहीं होते हैं। आपके लिए YouTube पर पैसा कमाना शुरू करने का सबसे आसान तरीका है कि आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन करें और स्वीकार करें। यदि आपको YouTube सहयोगी कार्यक्रम में स्वीकार किया जाता है, तो आप अपनी YouTube खाता सेटिंग में मुद्रीकरण सक्षम कर सकते हैं। यह आपके लिए कई संभावित राजस्व स्रोत खोलेगा, जैसे विज्ञापन, चैनल सदस्यता, YouTube प्रीमियम राजस्व साझाकरण, आदि, जिसकी चर्चा नीचे और अधिक विस्तार से की गई है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप नए YouTube शॉर्ट्स फंड के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आप कुछ राजस्व भी ला सकते हैं, जिसकी चर्चा नीचे भी की गई है।
उन प्रारंभिक विचारों के साथ, अब हम उन विभिन्न तरीकों के बारे में गंभीरता से बात करना शुरू कर सकते हैं जिनसे आपका YouTube चैनल पैसे कमा सकता है।
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